एटीएम ATM

Debit या ATM Card का उपयोग करते समय कौन कौन सी सावधानियां बरतें

नकद पैसा ले जाने की आवश्यकता को समाप्त करके, Debit Card अब धीरे धीरे हमारे जीवन को अत्यधिक सुविधाजनक बना रहा हैं। भारत सरकार भी अब इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन को प्रोत्साहित करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रही है, पिछले कुछ वर्षों में डेबिट कार्ड की लोकप्रियता में काफी वृद्धि हुई है। लेकिन इसकी लोकप्रियता के साथ, डेबिट कार्ड धोखाधड़ी के मामलों में भी काफी वृद्धि हुई है।

परन्तु अगर हम कुछ सावधानियां बरते तो हम इस तरह की धोखाधड़ी से खुद की रक्षा आसानी से कर सकते है जिसके लिए केवल थोड़ी सी सावधानी की आवश्यकता है। यहां आज हम एटीएम कार्ड का सावधानी और सुरक्षित तरीके से कैसे उपयोग करें इसके लिए आपको इन पांच सावधानियों को बरतना चाहिए जो इस प्रकार से हैं:

ATM card Debit Card Safety

यह जरूरी है कि जब भी आप किसी भी एटीएम मशीन में एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड का उपयोग कर रहे हों, तो आप किसी को भी अपना डेबिट कार्ड पिन देखने न दें। इसलिए जितना संभव हो एटीएम के करीब खड़े रहें और पिन दर्ज करते समय अपने हाथ से कीपैड को ढक ले।

एटीएम पिन को याद रखें और इसे किसी के साथ साझा करने से बचें। साथ ही, बहुत से लोग अपना पिन एटीएम कार्ड पर ही लिखते हैं। यदि आप कार्ड पर उल्लेखित अपने पिन के साथ अपना कार्ड खो देते हैं, तो किसी के लिए भी धन निकालना बहुत आसान हो जाएगा। हर कीमत पर इससे बचें।

2. लेन-देन पूरा होने के बाद ’वेलकम’ स्क्रीन के लिए प्रतीक्षा करें

एटीएम मशीन से पैसे निकालने के बाद तब तक वहीँ रहें जब तक एटीएम मशीन की स्क्रीन पर “वेलकम” लिखा न आ जाये। जब एटीएम अभी भी आपका लेन-देन पूरा कर रहा हो या आपके खाते से संबंधित कोई भी जानकारी स्क्रीन पर उपलब्ध हो, तो एटीएम मशीन से न हटें और ऐसा करने से बचें।

यदि आप बीच में लेन-देन रद्द करना चाहते हैं, तो स्क्रीन पर कैंसिल बटन दबाये और जब तक स्क्रीन पर वेलकम न लिखा आये वहीँ रहे।

3. ट्रांसक्शन या लेनदेन पूरा होने के बाद एटीएम मशीन से ATM Card ले लें

डेबिट कार्ड का उपयोग करने का अगला महत्वपूर्ण तरीका यह है कि इसे एटीएम मशीन में कभी न भूलें। जब तक आपका लेन-देन पूरा नहीं हो जाता तब तक बहुत सारे एटीएम आपके कार्ड को रोकते हैं। बहुत सारे लोग ट्रांजेक्शन / लेनदेन पूरा होने के बात पैसे ले लेते है और बाद में कार्ड लेना भूल जाते है और कुछ लोगों के लिए ये भूलना आम बात है।

यदि आपका सारा कार्ड एटीएम में फंस गया है या आप अपना कार्ड खो चुके हैं, तो तुरंत अपने बैंक से संपर्क करें। केवल तभी एटीएम छोड़ें जब आपका बैंक अस्थायी रूप से आपके कार्ड को अवरुद्ध करता है या वैकल्पिक समाधान प्रदान करता है।

4. जहां शक हो उन दुकानों या व्यापारिक प्रतिष्ठानों में कार्ड स्वैपिंग से बचें

कार्ड स्वैपिंग / कार्ड बदलना भी एक बढ़ती हुई समस्या अब सामने आ रही है। जब आप एक व्यापारिक प्रतिष्ठान में अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो कुछेक जालसाज आपके पिन को नोट कर सकते है और आपके कार्ड की तरह का दूसरा कार्ड आपको दे देते है। चूंकि धोखेबाज के पास अब आपका पिन होने के साथ-साथ आपका एटीएम कार्ड भी होगा, इसलिए वह आपके खाते से नकदी निकाल सकता है।

इसलिए प्रतिष्ठित प्रतिष्ठानों में केवल अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करें और पिन दर्ज करते समय कीपैड छिपाएं। साथ ही जाने से पहले अपने एटीएम कार्ड की जांच अवशय करें।

5. ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचें


कई लोग ऑनलाइन लेनदेन के लिए अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं क्योंकि इससे हमारा काफी समय बचता है और यह काफी सुविधाजनक भी होता हैं। लेकिन आपको अपना कार्ड विवरण ऑनलाइन प्रदान करने से पहले हमेशा प्लेटफ़ॉर्म की प्रामाणिकता की जांच करनी चाहिए जैसे उनकी वेबसाइट के स्टार्टिंग में https:// लगा हो और कोई नई वेबसाइट तो नहीं है जिस पर आपको शक हो वहां ऑनलाइन पेमेंट न करें कॅश ऑन डिलीवरी की ऑप्शन चुने।

किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से बचें, विशेष रूप से ई-मेल में यह दावा करते हुए कि आपने लॉटरी जीती है, कोई पुरस्कार जीता है, या कोई भी लुभावने तरीके जहां से आपके बैंक अकॉउंट और कार्ड की डिटेल मांगी हो ऐसे ईमेल से बचे।

इन कुछ सावधानियों को अपना कर आप भी डेबिट कार्ड / एटीएम कार्ड धोखाधड़ी से बच सकते हैं

आपकी थोड़ी सतर्कता आपका धन चोरों से और धोखेबाजों से बचा सकती है। अपने कार्ड का उपयोग जिम्मेदारी से करने के लिए और अपनी मेहनत की कमाई को सुरक्षित रखने के लिए डेबिट कार्ड के उपयोग के इन सुझावों को हमेशा याद रखें।

सतर्क रहे और सुरक्षित रहें !