bob marley बॉब मार्ले कौन थे

बॉब मार्ले कौन थे? उनकी जीवन शैली, विस्तृत जीवनी और बहुत कुछ! Who was Bob Marley?

बॉब मार्ले की जीवनी वैश्विक संस्कृति पर उनकी कलात्मकता के अनूठे प्रभाव को वसीयतनामा प्रदान करती है। मई 11, 1981 को उनके निधन के बाद से, बॉब मार्ले की पहचान  पहले से कहीं अधिक बड़ी हो गई, जैसा कि उनके संगीत के कारण उपलब्ध उनकी उपलब्धियों की एक लंबी-चौड़ी सूची से स्पष्ट है, जिसने उत्पीड़कों की पहचान की और सामाजिक परिवर्तन के लिए आंदोलन किया, साथ ही साथ श्रोताओं को अपनी परेशानियों और नृत्य को भूलने की अनुमति दी।

1994 में बॉब मार्ले को मरणोपरांत रॉक एंड रोल हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया; दिसंबर 1999 में, उनके 1977 के एल्बम “एक्सोडस” को टाइम मैगज़ीन द्वारा सदी का एल्बम घोषित किया गया था और उनके गीत “वन लव” को बीबीसी द्वारा सहस्त्राब्दी का गीत नामित किया गया था। 1984 में रिलीज़ होने के बाद से, मार्ले के “लीजेंड” संकलन ने नील्सन साउंड स्कैन के अनुसार सालाना 250,000 से अधिक प्रतियां बेची हैं, और 1991 में साउंडस्कैन के शुरू होने के बाद से 10 मिलियन प्रतियों की बिक्री को पार करने के लिए यह केवल 17 वां एल्बम है।

बॉब मार्ले के संगीत को एक “Gram” नामांकन के साथ कभी नहीं पहचाना गया था, लेकिन 2001 में उन्हें “Grammy Lifetime Achievement Award” (ग्रैमी लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड) से सम्मानित किया गया, रिकॉर्डिंग अकादमी द्वारा “एक प्रदर्शन” जो उनके जीवन काल के दौरान उत्कृष्ट कलात्मक महत्व का रचनात्मक योगदान दिया है ।

उसी वर्ष, बॉब मार्ले के जीवनपर, Rebel Music (विद्रोही संगीत), जेरेमी मार्रे द्वारा निर्देशित एक फीचर लेंथ डॉक्यूमेंट्री को सर्वश्रेष्ठ सबसे लंबी संगीत वीडियो वृत्तचित्र (Documentary) को  “Grammy Award” के लिए नामांकित किया गया था। 2001 में बॉब मार्ले को हॉलीवुड के ऐतिहासिक ट्रस्ट और हॉलिवुड चैंबर ऑफ कॉमर्स के हॉलिवुड, कैलिफ़ोर्निया में प्रसिद्ध हॉलीवुड वॉक पर 2171वें स्टार के रूप में प्रतिष्ठित किया गया था। इस विशिष्टता के प्राप्तकर्ता के रूप में, बॉब मार्ले कारलोस संताना, स्टीव आश्चर्य और प्रलोभन सहित संगीत किंवदंतियों में शामिल हो गए।

Photo of Bob MARLEY

2006 में ब्रुकलिन के हलचल वाले चर्च एवेन्यू (bustling church avenue) का आठ ब्लॉक खंड, जो उस शहर के कैरिबियन समुदाय के दिल से चलता है, का नाम बदलकर बॉब मार्ले बुलेवर्ड (Bob Marley Boulevard) रखा गया था, जो कि न्यूयॉर्क शहर Congresswoman Yvette D. Clarke द्वारा शुरू किए गए अभियान का परिणाम था।

इस साल लोकप्रिय टीवी शो जिम्मी फॉलन के साथ देर रात बोब मार्ले की 30 वीं वर्षगांठ पूरे सप्ताह (मई 9-13) के साथ उनके संगीत के लिए समर्पित है, जैसा कि बॉब के बड़े बेटे जिगी, जेनिफर हडसन, लॉरिन हिल, लेनी क्रेविट्ज़ ने किया था और House Band show इसका प्रमुख था । 1970 के दशक में किंग्स्टन में जो राजनीतिक रूप से होने वाली पक्षपातपूर्ण हिंसा थी उसे  नाकाम किया और बॉब मार्ले  ने jamaica’s chaotic  म्यूज़िक इंडस्ट्री में एक अहम्  मुकाम अपनी विनम्र शुरुआत और कई चुनौतियों  को पार कर हासिल किया और इसलिए  ये सभी बहुत महत्वपूर्ण हैं।

20 वीं सदी के सबसे करिश्माई और चुनौतीपूर्ण कलाकारों में से एक, बॉब मार्ले का नाम अब रेगी ल्यूमिनेरी (Reggae Luminary) की भूमिका को पार करता है: क्यूंकि उन्हें एक सांस्कृतिक आइकन के रूप में माना जाता है, जिन्होंने अपने इतिहास को जानने के लिए “the root of king david, through the line of solomon”।

“जैसा कि उन्होंने” ब्लैकमैन रिडेम्पशन “गाया था; बॉब ने अपने श्रोताओं से “वास्तविक स्थिति” की जांच करने और पिशाच “बाबुल प्रणाली” के खिलाफ विद्रोह करने का आग्रह किया। “बॉब के पास एक विद्रोही प्रकार का दृष्टिकोण था, लेकिन उसकी विद्रोहीता के लिए एक स्पष्ट रूप से परिभाषित उद्देश्य था,” चेर ब्लैकवेल को स्वीकार करता है, जो “the founder of island records”  संस्थापक हैं, जिन्होंने मार्बल और वैलेर्स को एक अंतर्राष्ट्रीय परिचय देकर बॉब मार्ले की जीवनी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।दोस्तों  “यह सिर्फ नासमझ विद्रोह नहीं था, वह उन परिस्थितियों के खिलाफ विद्रोह कर रहा था जिसमें उसने और इतने लोगों ने खुद को पाया।”

 
 

बॉब मार्ले का प्रारंभिक जीवन "नाइन माइल" गांव में

बॉब मार्ले का जन्म रॉबर्ट नेस्टा मार्ले से 6 फरवरी, 1945 को हुआ था। बॉब का जन्म सेडेला मार्ले से तब हुआ था जब वह 18 वर्ष की थी। बॉब का शुरुआती जीवन “नाइन माइल” के ग्रामीण इलाके में जो सेंट ऐन के पहाड़ी इलाके में बसा हुआ था।

“नाइन माइल” के निवासियों ने अपने अफ्रीकी वंश से प्राप्त कई रीति-रिवाजों को संरक्षित किया है विशेष रूप से अतीत की परंपराओं को साझा करने का तरीका जिसको अक्सर लोग समय के साथ भूल जाते है उस कला को “नाइन माइल” ने अपने गांव में सहज कर रखा है। ग्रामीण जीवन से जुड़ी कहावतें, दंतकथाओं और विभिन्न काम जो कि बॉब मार्ले ने अपने बचपन में सीखे तो उससे बॉब मार्ले को उनके वयस्क गीत लेखन के लिए एक गहरा सांस्कृतिक संदर्भ और रहस्यवाद की आभा मिली थी ।

1945 में नॉर्वल और सीडेला ने शादी की लेकिन कप्तान मार्ले के परिवार ने उनके संघ की दृढ़ता से अस्वीकार कर दिया; हालाँकि बड़ी मार्ले ने वित्तीय सहायता प्रदान की, लेकिन आखिरी बार बॉब मार्ले ने अपने पिता को देखा जब वह पाँच साल के थे; उस समय, नोवल अपने बेटे को अपने भतीजे, एक व्यवसायी के साथ रहने और स्कूल जाने के लिए किंग्स्टन ले गए।

अठारह महीने बाद सीडेला को पता चला कि बॉब स्कूल नहीं जा रहा था और एक बुजुर्ग दंपति के साथ रह रहा था। चिंतित, वह किंग्स्टन गई, बॉब को पाया और उसे “नाइन माइल” गांव वाले घर ले आई।

bob marley

Bob Marle का शुरुवाती संगीत कैरियर

बॉब मार्ले की जीवनी में अगला अध्याय 1950 के दशक के उत्तरार्ध में शुरू हुआ जब बॉब अपनी किशोरावस्था में मुश्किलात में था तो उन्होंने St. Ann को छोड़ दिया और वापिस जमैका की राजधानी में लौट आए। वह अंततः THE WESTERN KINGSTON VICINITY OF TRENCHTOWN के क्षेत्र में बस गये, इसका नाम TRENCHTOWN इसलिए पड़ा क्योंकि यह एक सीवेज खाई के ऊपर बनाया गया था।

कम आये वालों को यहाँ पर ऐसे घरों में रहना होता था जहां पर एक घर में कम से कम 4 परिवार होते थे, TRENCHTOWN में काफी सारे सड़क छाप गुंडे भी रहते थे परन्तु उन्हें बॉब ने लड़ाई में हरा दिया और इस तरह बॉब उस बस्ती के एक डॉन के रूप में उभर गये और सभी उन्हें सम्मान देने लगे और यही पर उनका नाम “टफ गोंग” (TUFF GONG)पड़ा।

इन यहूदी बस्तियों में गरीबी, निराशा और नीरसता भरी पड़ी थे परन्तु बावजूद इसके TrenchTown एक सांस्कृतिक रूप से समृद्ध समुदाय था जहां बॉब मार्ले की प्रचुर संगीत प्रतिभाओं का पोषण हुआ। प्रेरणा के इस आजीवन स्रोत TrenchTown को बॉब ने अपने गानों “नो वूमेन नो क्राई” (1974), “ट्रेंच टाउन रॉक” (1975) और “ट्रेंच टाउन” गाने को बॉब मार्ले के मरणोपरांत 1983 में रिलीज़ किया।

1960 के दशक के प्रारंभ में the island’s music उद्योग आकार लेने लगा था, और इसके विकास ने एक स्वदेशी लोकप्रिय जमैका संगीत को जन्म दिया, जिसे ska कहा जाता है। American Soul और R&B की एक स्थानीय व्याख्या, ऑफ बीट पर एक अप्रतिष्ठित उच्चारण के साथ, स्का (Ska) ने अपनी अन्यथा कठोर वास्तविकताओं से स्वागत योग्य पलायन की पेशकश करते हुए गरीब जमैका के युवाओं पर व्यापक प्रभाव डाला।बड़बड़ाता हुआ जमैका संगीत उद्योग के भीतर, स्टारडम के मायावी लालच अब कई यहूदी बस्ती के युवाओं के लिए एक ठोस लक्ष्य था।

अपने बेटे के लिए एक संगीत में कैरियर की अनिचित्ताओं के कारण सीडेला ने एक व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए बॉब को प्रोत्साहित किया। जब बॉब ने 14 साल की उम्र में स्कूल छोड़ दिया, तो उसे एक वेल्डर के प्रशिक्षु के रूप में एक पद मिला, जिसे उसने दुखी मन से स्वीकार किया। नौकरी पर थोड़े समय के बाद एक छोटा सा स्टील का टुकड़ा जब बॉब की आंख में घुस गया। उस घटना के तुरंत बाद, बॉब ने वेल्डिंग छोड़ दी और पूरी तरह से अपने संगीत पर ध्यान केंद्रित किया।

16 साल की उम्र में बॉब मार्ले एक और महत्वाकांक्षी गायक डेसमंड डेकर से मिले, जो 1969 में अपने एकल “इसरालाइट्स” (israelites) के साथ ब्रिटेन के शीर्ष चार्ट पर जाना चाहते थे । डेकर ने बॉब मार्ले को एक अन्य युवा गायक, जिमी क्लिफ से मिलाया जो 14 साल की उम्र में पहले से ही कुछ हिट गाने रिकॉर्ड कर चुके थे।1962 में क्लिफ ने निर्माता लेसली कोन्ग को बॉब मार्ले से मिलाया, मार्ले ने कोंग के लिए अपना पहला एकल कट दिया:

“जज नॉट”, “आतंक” और “एक और कप कॉफी” जिसके लिए मार्ले को केवल $ 20.00 का भुगतान किया गया, क्यूंकि इसको उस समय इतना फेम नहीं मिला। बॉब मार्ले ने उस दिन कोंग को बोला था कि वह एक दिन अपनी रिकॉर्डिंग से बहुत पैसा कमाएगा लेकिन वह कभी भी इसका आनंद नहीं ले पाएगा।जिस वर्ष कोंग ने उनकी एक और एल्बम रिलीज़ की उस वर्ष कोंग को 37 वर्ष की आयु में घातक दिल का दौरा पड़ा और वह मर गए परन्तु रिलीज़ की गए एल्बम सुपर हिट हुयी।

दुनिया पर बॉब मार्ले का प्रभाव

नस्ल, रंग या पंथ की परवाह किए बिना विभिन्न आबादी पर बॉब मार्ले का प्रभाव अद्वितीय है। बॉब मार्ले के क्रांतिकारी संगीत का विरोध करते हुए, उपनिवेशवाद, नस्लवाद को चुनौती देते हुए, “FIGHTING AGAINST ISM AND SCISM”” यह गाना उन्होंने “वन ड्रॉप” में गाया था, इस गाने का देश में उन जगहों पर भी गहरा प्रभाव था, जहां अंग्रेजी में व्यापक रूप से बात की जाती थी।

अगस्त 2008 में, सर्बिया और गलिया (युगोस्लाविया के भीतर पूर्व प्रांतों) के युद्ध प्रभावित देशों के दो संगीतकारों ने सर्बिया में एक रॉक कॉन्सर्ट के दौरान बॉब मार्ले की एक प्रतिमा का अनावरण किया; स्मारक के शिलालेख में पढ़े “बॉब मार्ले फाइटर फॉर फ्रीडम एक गिटार से सुसज्जित है”। “बॉब मार्ले को इसलिए चुना गया क्योंकि उन्होंने अपने संगीत में शांति और सहिष्णुता को बढ़ावा दिया,” ऐसा कार्यक्रम के आयोजक मिर्को मिलजस ने कहा।

थाईलैंड के कोह लीप द्वीप में, बॉब मार्ले का जन्मदिन जो 6 फ़रबरी को आता है उसे यहाँ पर तीन दिनों तक सांस्कृतिक उत्सव के साथ मनाया जाता है। नए उत्साह में, उनका जीवन और संगीत अब WAITANGI DAY (6 फरवरी) के आवश्यक घटक हैं जो देश के यूरोपीय निवासियों और इसकी स्वदेशी माओरी आबादी के बीच हस्ताक्षरित एकीकृत संधि को सम्मानित करते हैं।

6 अप्रैल 1979 को जब बॉब ऑकलैंड के वेस्ट स्प्रिंग्स स्टेडियम में एक संगीत कार्यक्रम के लिए न्यूबॉउस पर गए, तो माओरी ने गणमान्य लोगों के लिए आरक्षित एक पारंपरिक गीत और नृत्य समारोह के साथ उनका स्वागत किया। स्वर्गीय डॉन टेलर, मार्कले के पूर्व प्रबंधक, ने मोरी को “बॉब और दुनिया में रेग संगीत की मेरी सबसे अधिक यादों में से एक” के रूप में स्वागत किया।

17 अप्रैल 1980 को, जब रोडेशिया को पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश से मुक्त कर दिया गया था और आधिकारिक तौर पर जिम्बाब्वे का नाम बदल दिया गया था और यूनियन जैक को लाल, सोने, हरे और काले झंडे के साथ बदल दिया गया था। नए राष्ट्र में आधिकारिक तौर पर बोले गए पहले शब्द “देवियों और सज्जनों, बॉब मार्ले और वालर्स” थे।

ज़िम्बाब्वे के स्वतंत्रता सेनानियों के लिए जिन्होंने बॉब मार्ले की बात सुनी, प्रेरणा और शक्ति उनके सशक्त गीतों से ली थी। बॉब मार्ले की एक झलक पाने के लिए हरारे स्टेडियम में जब भीड़ बेकाबू होती दिखी तो जिम्बाब्बे की पुलिस को भीड़ नियंत्रित करने के आंसू गैस का इस्तेमाल करना पड़ा था।

Leave a Comment

Your email address will not be published.