Online SBI Net Banking

SBI Net Banking क्या है? Online SBI Net Banking कैसे Activate करें और कैसे SBI Net Banking का online उपयोग करें?

सबसे पहले हम जानेगे SBI-State Bank of India kya hai?

SBI – State Bank of India 1973 से समाज की सेवा में कार्यरत है वो भी बिना किसी लाभकारी निति के। पूरे भारत देश में SBI की सभी शाखाएँ और इनके प्रशासनिक कार्यालय बढ़ चढ़ कर बड़ी संख्या में कल्याणकारी गतिविधियों और सामाजिक कार्यों में भाग लेते हैं। SBI – State Bank of India न केवल बैंकिंग सर्विस प्रदान करता है अपितु इसके अलावा भी काफी सारी और सेवाएं भी देशहित में देता है जैसे की :-

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (Mudra),
होम लोन (Home Loan),
उच्च शिक्षा के लिए लोन (Education Loan),
सुकन्या योजना, किसान क्रेडिट कार्ड,
SBI कृषक उत्थान योजना,
डायरी लोन, फिशरी,
पोल्ट्री लोन इत्यादि।

संक्षेप में SBI – State Bank of India 1973 से राष्ट्र-निर्माण के लिए प्रतिबद्धता पूर्ण और व्यापक है।

आजकल “Online Transfer या Online Transaction” शब्द बड़ा ही आम हो गया है हर कोई इस शब्द को भली भांति जानने भी लग गया है परन्तु ये असलियत में ऑनलाइन ट्रांसफर होता कैसे है ये बहुत कम लोग जानते है ।
तो आज हम भारत के उस सबसे बड़े अग्रणी बैंक की बात करेंगे जिसका नाम आप सभी इसकी लाभकारी नीतियों के कारण जानते ही होंगे ! जी हाँ अपने सही समझा आज हम एस बी आई नेट बैंकिंग (SBI Net Banking) की विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे की ये SBI Net Banking क्या है ? Online SBI Net Banking कैसे Activate करें और कैसे SBI Net Banking का हम online उपयोग करें?

SBI Net Banking दो तरह की  होती है

व्यक्तिगत बैंकिंग (Personal / Retail / Yono banking)

व्यक्तिगत बैंकिंग वो बैंकिंग होती है जो किसी 1 व्यक्ति विशेष के लिए उपलब्ध होती है जैसे जन धन खाता, जीरो बैलेंस खाता, सैलरी अकाउंट, पेंशन खाता इत्यादि। इसमें बैंक की जो भी सुविधाएं होती है वो भी केवल उसी व्यक्ति के लिए होती है जिसके नाम पर बैंक में खता हो। इनमें से आप काफी सेवाओं से परिचित हो सकते हैं, जैसे बचत और चेकिंग खाते (Saving एंड Chequing Account ), विभिन्न प्रकार के उधार विकल्प (व्यक्तिगत ऋण, बंधक, ऋण की रेखाएं, आदि), और क्रेडिट कार्ड सेवाएं।

इंटरनेट तकनीक की उन्नति से और भी कई नई सुविधाएँ अब संभव हो गई  है, जैसे कि ऑनलाइन खातों का बकाया देखना और सन्देश के द्वारा जानकारी हासिल  करने की क्षमता, फोन या ऑनलाइन सेवा के माध्यम से जमा और भुगतान करना (online transaction), या दिन भर में किसी भी समय दुनिया भर में स्वचालित टेलर मशीनों (ATM ) के द्वारा नकदी निकलना या जमा करना। वित्तीय संस्थान / बैंक लगातार  व्यक्तिगत बैंकिंग सेवाओं में नयी नयी सेवाएं जोड़ रहे हैं, साथ ही कई आधुनिक संस्थानों में वित्तीय सलाह, सेवानिवृत्ति योजना और स्वचालित बिल भुगतान जैसी नई सेवाएं भी बना रहे हैं।

SBI Net Banking online

तो अब आप भी SBI Net Banking चालू करके बहुत सारे काम घर बैठ करके कर सकते है । इससे हमें कभी भी बैंक की शाखा या ब्रांच जाने के जरुरत नहीं पड़ेगी
क्यूंकि SBI Net Banking का रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान है अगर आप भी SBI की शाखा / दफ्तर में जाए बिना इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हो तो इस लेख में दिए गए सारे चरणों का पालन करें और online SBI Net Banking का लाभ उठायें। इसके लिए आपको कुछ सरल से चरणों का अनुसरण तभी आप SBI Net banking को चालू कर पाएंगे ।

हम इन तरीकों से घर बैठे, बिनाSBI शाखा / दफ्तर में जाए SBI Net Banking चालू कर सकतें है । अब हमें कोई भी लम्बा छोड़ा SBI Net Banking का फार्म नहीं भरना है और नहीं कोई Net Banking के लिए एप्लीकेशन या दरखास्त देनी है।
इस तरीके से एक्टिवटे करने पर न हमें बैंक से यूजर नाम लेना पड़ेगा न पिन कोड लेना पड़ेगा। Net Banking Activate करने का तरीका इतना आसान है की बस 5 से 6 मिनट में SBI Net Banking एक्टिवटे हो जायेगा।

आइये शुरू करते हैं :-
एटीएम कार्ड की मदद से कैसे हम SBI Net Banking की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें 

1. https://retail.onlinesbi.com/ इस लिंक को अपने मोबाइल या लैपटॉप में ओपन करें
2. पर्सनल बैंकिंग में New User Registration पर क्लिक करें
3. अब हमें अगले पेज पर एक फॉर्म मिलेगा जिसमे हमें इस तरह से अपनी जानकारी देनी है परन्तु इसके लिए अपनी SBI की खाता बुक / pass बुक को अपने पास रखें

4 . अपना अकाउंट नंबर डालें जिसकी नेट बैंकिंग एक्टिवट / चालू करनी है
5. CIF  नंबर डालें
6.  जहां पर खाता खुलवाया है उस ब्रांच का ब्रांच कोड डालें
7.  अपने देश का नाम डालें अगर आप भारत से हो तो इंडिया सेलेक्ट करें  
8.  SBI बैंक में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाया है वो डालें  
9.  ट्रांसक्शन राइट में Full transaction right चुने
10. इसके बाद जो सुरक्षित कैप्चा दिख रहा है वो डालें  
11. इसके बाद submitt बटन पर क्लिक करें  

अब आपके सामने एक और पेज खुलेगा जहां पर आपसे आप OTP one time password माँगा है   

ये पासवर्ड या OTP आपने जो नंबर दिया है उसमे आया होगा उस OTP को यहाँ डालें  
उसके बाद confirm पर क्लिक करें और अपना एटीएम कार्ड अपने पास ले लें क्यूंकि अब आपके एटीएम की जानकारी की जरुरत पड़ेगी  
अब पूछी गए एटीएम डिटेल डालें जैसे की :-
एटीएम कार्ड नंबर
एटीएम एक्सपायरी / समाप्ति तिथि
जिसके नाम का बैंक अकाउंट एंड एटीएम कार्ड है  उसका नाम
फिर एटीएम का पिन / पासवर्ड
इसके बाद जो सुरक्षित कैप्चा दिख रहा है वो डालें  
और Proceed के बटन पर क्लिक करें

अब आपके सामने एक Temprory User Name मिलेगा इसे कहीं पर लिख ले  
इसके साथ  ही आपको अपना नया पासवर्ड बनाना है जो आपको लॉगिन करने के काम आएगा परन्तु इसमें आपको ABC, 123 और #@ इन सबका इस्तेमाल करके एक पासवर्ड रखना है, यह ध्यान रखना ये  सब केस सेंसटिव होता है तो जैसे यहाँ डाला है वैसे ही हर बार डालना है।

अधिक जानकारी के लिए इस वीडियो को देखें

SBI की Personal Net Banking को कैसे चालू करें? जानने के लिए ये वीडियो पूरा देखें !

कॉर्पोरेट बैंकिंग (Corporate banking)
कॉर्पोरेट बैंकिंग व्यवसाय / व्यापारिक बैंकिंग का एक हिस्सा है जिसमें बैंकिंग सेवाओं की एक श्रृंखला शामिल है जो केवल  व्यवसायों / व्यापारियों को ही दी जाती है। इन सेवाओं में ऋण, नकदी प्रबंधन सुविधाओं आदि का प्रावधान शामिल है।
एक कंपनी का कॉर्पोरेट बैंकिंग खाता केवल कंपनी के निदेशक मंडल (बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर) की सहमति प्राप्त करने के बाद खोला जा सकता  हैं। इसका मतलब है कि उन्हें एक आधिकारिक वोट या एक कॉर्पोरेट संकल्प द्वारा अधिकृत किया जाना चाहिए। कंपनी के कोषाध्यक्ष आमतौर पर कॉर्पोरेट खाते खोलते हैं।

SBI की Corporate Net Banking को कैसे चालू करें? जानने के लिए ये वीडियो पूरा देखें !

SBI Saral से हम अपना SBI Net Banking का लॉगिन पासवर्ड, प्रोफाइल पासवर्ड और ट्रांजेक्शन पासवर्ड कैसे बदले ये हम इस वीडियो में जानेगे

SBI Net banking से Online धन कैसे स्थानांतरित (Transfer) कर सकते हैं?

इस वीडियो के माध्यम से हम जानेंगें कि हम अपने खाते से अपने स्वयं के या किसी और SBI खाते में SBI Net banking से धन कैसे स्थानांतरित (Transfer) कर सकते हैं। इस वीडियो के द्वारा हम ऑनलाइन ट्रांसफर को सीखेंगे।

तो आज इस तरह हमने जाना की SBI Net Banking क्या है? Online SBI Net Banking कैसे Activate करें और कैसे SBI Net Banking का online उपयोग करें? कैसे ऑनलाइन SBI Saral से हम अपना SBI Net Banking का लॉगिन पासवर्ड, प्रोफाइल पासवर्ड और ट्रांजेक्शन पासवर्ड कैसे बदले ये हम इस वीडियो में जानेगे और कैसे SBI Net banking से Online धन कैसे स्थानांतरित (Transfer) कर सकते हैं?
हमें उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा किसी भी तरह की सहायता के लिए हमें [email protected] पर मेल करें !

Leave a Comment

Your email address will not be published.