Moringa oleifera plant

Moringa oleifera (मोरिंगा ओलिफेरा) / Drumstick tree के 6 विज्ञान-आधारित स्वास्थ्य लाभ

मोरिंगा ओलिफेरा (Moringa oleifera, सहजन, Drumstick tree ) एक बहुत ही उपयोगी पेड़ है। इसे हम हिन्दी में सहजना, सुजना, सेंजन और मुनगा आदि नामों से जानते है। Moringa oleifera पेड़ का हर हिस्सा किसी न किसी पोषक तत्व से भरपूर होता हैं इसलिये इसके हर हिस्से का अनेक प्रकार से उपयोग किया जाता है।
मोरिंगा ओलीफ़ेरा एक पौधा है जिसे हजारों वर्षों से अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए सराहा गया है।

यह एक बहुत ही स्वस्थ एंटीऑक्सिडेंट और बायोएक्टिव यौगिकों से पेड़ है।

अभी तक, वैज्ञानिकों ने केवल इसके कई प्रतिष्ठित स्वास्थ्य लाभों के लिए इस पेड़ एक अंश मात्र की जांच की है। इसके बहुत सारे अन्य फायदों पर अभी भी प्रयोगशाला में अध्ययन चल रहा है ।

मोरिंगा ओलीफेरा के आज हम 6 स्वास्थ्य लाभों पर बात करेंगे जिन्हे वैज्ञानिकों ने अपने अनुसंधानों / प्रयोगों में सफल पाया है और वैज्ञानिक इनका समर्थन करते हैं।

मोरिंगा ओलीफेरा उत्तर भारत में पाया जाना वाला एक काफी बड़ा पेड़ होता है।

Moringa oleifera कई नामों से जाना जाता है, जैसे ड्रमस्टिक ट्री, हॉर्सरैडिश ट्री या बेन ऑयल ट्री।

इस पेड़ के लगभग सभी हिस्सों को पारंपरिक तोर से हर्बल दवाओं में सामग्री के रूप में खाया या उपयोग किया जाता है।
यह विशेष रूप से इसकी पत्तियों और फली को हर्बल दवाई के रूप में माना जाता है, जिसे आमतौर पर भारत और अफ्रीका के कुछ में खाया जाता है

Moringa oleifera medicinal use

मोरिंगा की पत्तियां में कई विटामिन और खनिज पदार्थ उच्च मात्रा में पाए जातें हैं। एक कप ताजी, कटी हुई पत्तियां (लगभग 21 ग्राम) में विटामिन और खनिज पदार्थ की मात्रा :

  1. प्रोटीन: 2 ग्राम
  2. विटामिन बी 6: 19% RDA के अनुसार
  3. विटामिन सी: 12% RDA के अनुसार
  4. लोहा (Iron): 11% RDA के अनुसार
  5. राइबोफ्लेविन (विटामिन बी 2): 11% RDA के अनुसार
  6. विटामिन ए (बीटा-कैरोटीन से): 9% RDA के अनुसार
  7. मैग्नीशियम: 8% RDA के अनुसार

पश्चिमी देशों में, सूखे पत्तों को पाउडर या कैप्सूल के रूप में पूरक आहार (Dietary Supplements) के रूप में बेचा जाता है ।

पत्तियों की तुलना में, फली आम तौर पर विटामिन और खनिजों में कम होती है। हालांकि, फली में विटामिन सी विशेषकर ज्यादा मात्रा में होता हैं। ताजा, कटा हुआ फली (लगभग 100 ग्राम) में विटामिन सी की मात्रा हमारी दैनिक आवश्यकता का 157% होती है।

विकासशील देशों के लोगों में आहार में ज्यादातर विटामिन, खनिज और प्रोटीन की कमी होती है। इन देशों में, मोरिंगा ओलीफ़ेरा कई आवश्यक पोषक तत्वों का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन सकता है।

हालांकि, एक नकारात्मक पहलू है: मोरिंगा के पत्तों में उच्च स्तर के एंटीन्यूट्रिएंट्स भी हो सकते हैं, जो खनिजों और प्रोटीन के अवशोषण को कम कर सकते हैं ।

एक और बात का ध्यान रखें कि कैप्सूल में मोरिंगा ओलीफ़ेरा की खुराक लेने से बड़ी संख्या में पोषक तत्वों की आपूर्ति नहीं होती है।

यदि आप संपूर्ण खाद्य पदार्थों पर आधारित संतुलित आहार खाते हैं तो आप जो खाते हैं उसकी तुलना में यह मात्रा बहुत कम है।

moringa oleifera leaf / Drumstick Tree

2. Moringa Oleifera एंटीऑक्सिडेंट तत्वों से भरपूर है

एंटीऑक्सिडेंट वो यौगिक होते हैं जो हमारे शरीर में मुक्त कणों (Free Radicals) को ख़त्म करने का काम करते हैं।

मुक्त कणों के उच्च स्तर से हमें ऑक्सीडेटिव तनाव हो सकता है जिसका सम्बन्ध हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह (Type II Diabetes) जैसी पुरानी बीमारियों से हो सकता है।

एंटीऑक्सिडेंट पौधे के काफी सारे यौगिक मोरिंगा ओलीफेरा की पत्तियों में पाए गए हैं।

विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन के अलावा, Moringa oleifera शामिल हैं:

Quercetin: यह शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो रक्तचाप को निम्न स्तर में रखने में मदद कर सकता है।
क्लोरोजेनिक एसिड: कॉफी में भी उच्च मात्रा में पाया जाता है, क्लोरोजेनिक एसिड भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

महिलाओं में एक अध्ययन में पाया गया कि तीन महीने तक रोजाना 1.5 चम्मच (7 ग्राम) मोरिंगा लीफ पाउडर लेने से रक्त में एंटीऑक्सीडेंट का स्तर काफी बढ़ जाता है।

Moringa Oleifera पत्ती से निकलने वाला रस खाद्य पदार्थों को लम्बे समय तक भण्डारण के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। यह ऑक्सीकरण को कम करके मांस के शेल्फ जीवन को बढ़ाता है।

3. मोरिंगा ओलिफेरा ब्लड शुगर लेवल को भी कम कर सकता है

उच्च ब्लड शुगर लेवल एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। वास्तव में, यह मधुमेह का सबसे प्रमुख लक्षण है।

समय के साथ, उच्च रक्त शर्करा का स्तर हृदय घात रोग सहित कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा भी बढ़ाता है। इसिलिये हमें अपने रक्त शर्करा (Blood Sugar) को स्वस्थ सीमा के भीतर रखना महत्वपूर्ण हो जाता है।

महत्वपूर्ण और दिलचस्प बात यह है कि कई वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि Moringa Oleifera रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

हालांकि, अधिकांश सबूत जानवरों के अध्ययन पर आधारित हैं। केवल कुछ मानव-आधारित अध्ययन मौजूद हैं, और वे आम तौर पर कम गुणवत्ता वाले होते हैं।

30 महिलाओं में किये गए एक अध्ययन से पता चला है कि तीन महीने के लिए हर दिन Moringa Oleifera लीफ पाउडर के 1.5 चम्मच (7 ग्राम मात्रा) लेने से रक्त शर्करा का स्तर औसतन 13.5% कम हो गया।

मधुमेह के छह लोगों में एक अन्य छोटे अध्ययन में पाया गया कि 50 ग्राम मोरिंगा के पत्तों को भोजन में शामिल करने से रक्त शर्करा वृद्धि में 21% की कम हो गई।

वैज्ञानिकों का मानना है कि ये प्रभाव आइसोथियोसाइनेट्स जैसे पौधों के यौगिकों के कारण होते हैं

Moringa Oleifera powder

4. Moringa oleifera सूजन / सोजिश को कम कर सकता है

संक्रमण या चोट के कारण होने वाली सूजन शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया है।

सूजन हमारे श्रीर के लिए एक आवश्यक सुरक्षात्मक तंत्र है, लेकिन यदि यह लंबे समय तक जारी रहता है तो यह एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या बन सकता है।

वास्तव में लगातार रहने वाली सूजन कई पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी हुई है जैसे हृदय और कैंसर सहित।

अधिकांश साबुत फलों, सब्जियों, जड़ी-बूटियों और मसालों में सूजन कम करने वाले गुण होते हैं। परन्तु वह एक निश्चित समय तक हमारी सूजन को कम करने में मदद कर सकते है जितनी मात्रा सूजन कम करने के इन पदार्थो में होती है।

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि Moringa oleifera की पत्तियों, फली और बीजों में आइसोथियोसाइनेट्स मुख्य सूजन कम करने वाला यौगिक होता हैं।

लेकिन अब तक, शोध केवल टेस्ट-ट्यूब और पशु अध्ययन तक सीमित रहा है। यह देखा जाना बाकी है कि Moringa oleifera का मनुष्यों में समान सूजन कम करने वाला प्रभाव है या नहीं।

5. Moringa oleifera कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है

उच्च कोलेस्ट्रॉल और हृदय घात रोग होने का जोखिम काफी बढ़ जाता ऐसा शोध में पाया गया है।

सौभाग्य से, कई खाद्य पदार्थ देने वाले पौधे प्रभावी रूप से कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। इनमें अलसी (फ्लैक्ससीड्स), ओट्स और बादाम शामिल हैं।

अध्ययनों से पता चला है कि Moringa oleifera से पशु और मानव दोनों में समान रूप से कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले प्रभाव हैं। संक्षेप में मोरिंगा ओलिफेरा से कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

6. Moringa oleifera हरिताल विषाक्तता (Arsenic Toxicity) के खिलाफ रक्षा करता है

भोजन और पानी का आर्सेनिक संदूषण (हरिताल विषाक्तता) दुनिया के कई हिस्सों में एक गंभीर समस्या है। कुछ प्रकार के चावल में यह विशेष रूप से उच्च स्तर पर हो सकती हैं।

लंबे समय तक आर्सेनिक के उच्च स्तर के संपर्क में रहने से समय के साथ हमें अनेक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

उदाहरण के लिए, अध्ययनों में पाया गया है की अगर हम आर्सेनिक संदूषण (हरिताल विषाक्तता) के लंबे समय तक सम्पर्क में आते है तो हमें कैंसर और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है।

दिलचस्प बात यह है कि चूहों और चूहों में किए गए कई अध्ययनों से पता चला है कि Moringa oleifera की पत्तियां और बीज आर्सेनिक विषाक्तता के कुछ प्रभावों से हमें बचा सकती हैं।

ये परिणाम आशाजनक हैं, लेकिन यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि यह मनुष्यों पर भी ये लागू होगा है या नहीं।

निष्कर्ष पंक्तियां

Moringa Oleifera एक भारतीय पेड़ है जिसका उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में हजारों वर्षों से किया जाता रहा है।

हालाँकि, इसके कई प्रतिष्ठित स्वास्थ्य लाभों में से केवल कुछ का ही वैज्ञानिक रूप से अध्ययन किया गया है।

आज तक, अध्ययन बताते हैं कि Moringa Oleifera रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल में मामूली कमी ला सकता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और सूजन कम करने वाले गुण भी हो सकते हैं और हरताल (आर्सेनिक) विषाक्तता से बचा सकते हैं।

मोरिंगा की पत्तियां भी अत्यधिक पौष्टिक होती हैं और उन लोगों के लिए फायदेमंद होनी चाहिए, जिनमें आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है।

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